Technology

What Is Fastag In Hindi? Complete Guide 2024

FASTag क्या है? What Is Fastag? Hindi Fastag | फास्टैग का सिद्धांत, इसका अर्थ, फास्टैग रिचार्ज कैसे करें, हेल्पलाइन नंबर, कहां मिलेगा, कैसे लगाएँ Fastag का पूरा नाम | Fastag Portal में लॉगिन करें | फास्टैग के लाभ Fastag के लिए ऑनलाइन आवेदन करें | Fastag Online Payment

National Highways Authority of India (NHAI) ने Toll Plaza को Online System में बदलकर FasTag को टोल प्लाजा पर होने वाली समस्याओं से बचाया। 4 नवंबर 2014 को भारत में फास्टैग शुरू हुआ। जब से भारत में फास्टैग शुरू हुआ है, टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम जैसी कई समस्याओं से छुटकारा मिला है, इससे टोल प्लाजा कलैक्शन को इलेक्ट्रॉनिक कलेक्शन कहा जाता है।

FasTag क्या है?

टोल प्लाजा को पार करने से पहले आपको अपने वाहन को रोकना पड़ता था। लेकिन अब आपको बस अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर एक फास्टैग लगाना है, और RFID टैग स्वचालित रूप से आपके बैंक खाते या वॉलेट से पैसे निकालता है। जितना भी टोल प्लाजा होता है। जब आप अपनी कार को टोल प्लाजा के निचे से पार करते हैं, वहां पर एक स्कैनर आपके फास्टैग को स्कैन करता है। ऊपर बताया गया है कि यह टैग को रेडियों फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन की मदद से स्कैन करता है। यह बहुत समय बचाता है। अब FasTag क्या है?

What Is Fastag? In Hindi 

फ़ास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक तकनीक है जो टोल प्लाजा भुगतान को ऑनलाइन करता है। राष्ट्रीय राजमार्ग पहले टोल प्लाजा पर नगद देता था। जो बहुत अधिक चुनौती देता था। लेकिन FASTag को 4 नवंबर 2014 को भारत में शुरू किया गया था।

यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक द्वारा टोल मालिक से सीधे भुगतान करता है। फास्टैग वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपका होता है। तुरंत ऑनलाइन भुगतान होता है जैसे ही यह टोल प्लाजा के स्कैनर के पास आता है।

जो आपको वहां रुकने की भी जरूरत नहीं होती। यदि आपका प्रीपेड खाता इसके साथ जुड़ा है, तो आपको टॉप-अप या रिचार्च की आवश्यकता होगी, तो आप फास्टैग को आधिकारिक बेंको से भी खरीद सकते हैं। नेशनल हाईवे ऑफ इंडिया (NHAI) ने बताया कि फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए 7.5% तक के कैशबैक ऑफर भी दिए जाते हैं।

What Is FasTag?
What Is FasTag

Fastag कैसे काम करता है? ( How Fastag Works In India)

FasTag टोल प्लाजा कलैक्शन के लिए एक रिचार्जेबल प्रीपेड टैग्स है जो वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है। ऊपर बताया गया है कि यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RAFI) की मदद से काम करता है। आपका टोल प्लाजा भुगतान लिंक्ड बैंक खाते या प्रीपेड वॉलेट से अपने आप होता है जब आपका वाहन सेंसर की रेंज में आता है।

FASTag को फिर से भरना चाहिए जब आपके वॉलेट से पैसे खत्म हो जाते हैं। FASTag जारी होने की तिथि से अगले पांच वर्ष तक वैध है। 5 वर्ष पूरे होने पर वाहन की विंडस्क्रीन पर नया फास्टैग लगाना होगा। यह बैलेंस आपके खाते में हमेशा सक्रिय रहता है, भले ही आप जो भी रीचार्ज अपने फास्टैग वॉलेट में करते हैं।

Also Read –  NFT क्या हैं और कैसे काम करता है | अपनी NFT बनाकर कैसे बेचे?

 

​FasTag के फायदे​ – 

1. फास्टैग (FASTag) ट्रैफिक से छुटकारा: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ऑफ इंडिया ने टोल प्लाजा में फास्टैग को जोड़कर वाहन चालकों को जाम से बचाया है। पहले टोल प्लाजा पर खुले पैसे नहीं थे, जो बहुत अधिक समस्याओं का कारण था। जिससे एक लंबी लम्बी लाइन बन गई। लेकिन फास्टैग ने इन सभी समस्याओं को दूर कर दिया है।

2. फास्टैग सुविधा से पेट्रोल और डीज़ल की बचत: वाहन चालकों को फास्टैग सुविधा से पेट्रोल और डीज़ल की बचत हुई है। पहले एक लंबी लाइन में लगकर गाड़ी शुरू करते हुए आगे बढ़ते थे। जिससे पेट्रोल और डीज़ल की लागत बढ़ गई। लेकिन फास्टैग की सुविधा के कारण डीज़ल और पेट्रोल की लागत बहुत कम हुई है।

3. Fastag कैशबैक सुविधा: Fastag शुरू से ही अपने ग्राहकों को अच्छे कैशबैक देता आ रहा है। शुरू में फास्टैग से भुगतान करने पर दस प्रतिशत तक का कैशबैक मिलता था। हालाँकि, यह अब 2.5% तक गिर गया है। लेकिन अभी भी अगर आप Fastag से भुगतान करते है, तो आपको Cashback मिलता है।

Fastag के द्वारा दी जाने वाली जानकारी

1. भुगतान की जानकारी SMS द्वारा मिलती है: जब आप अपने वाहन को टोल प्लाजा से बाहर ले जाते हैं. भुगतान आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग से किया जाता है। भुगतान की पूरी जानकारी के साथ एक SMS आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जैसे ही आपके अकाउंट से भुगतान कटता है।

2. कुछ गांव National Highways के निकट होने से स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलती हैं। जिनके लिए हर दिन टोल प्लाजा पर जाना पड़ता है। ऐसे में, सभी ऐसे गांव जो नेशनल हाईवे के 20 किलोमीटर के भीतर हैं, National Highways Authority of India (NHAI) द्वारा नियंत्रित किए गए हैं। उनके लिए मासिक प्रवेश की सुविधा दी गई है। स्थानीय लोगों को इसके लिए महीने में 275 रूपये का भुगतान करना होगा। इसके लिए स्थानीय निवासियों को अपना आधार कार्ड या वोटर आईडी दिखाकर मासिक पासवर्ड मिल सकता है।

FASTag Banks List In India

FASTag Banks List, या फास्टैग रिचार्ज करने वाले बैंकों की सूचि, कई बैंकों से जुड़ा हुआ है, जिससे आप फास्टैग को रीचार्ज कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को फास्टैग रीचार्ज क्या है? आपको बता दें कि टोल टैक्सी के लिए फास्टैग में जमा की गई रकम को फास्टैग रीचार्ज कहते हैं। नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड फास्टैग में पैसे जमा कर सकते हैं। फास्टैग में कम से कम 100 रूपये का रीचार्ज मिलता है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.