NFT क्या हैं और कैसे काम करता है | अपनी NFT बनाकर कैसे बेचे?

NFT क्या हैं और कैसे काम करता है ?

दोस्तों आज के समय में जैसे जैसे इंडिया और वर्ल्ड डिजिटल की तरफ बढ़ रहा है वैसे वैसे आज के समय में एक के बाद एक Technology आती जा रही है.

ऐसे में आज के समय में एक और technology और लोगो के सामने आई है जिसका नाम है NFT , पर बहुत से लोग इसके बारे में और बहुत कुछ जानना चाहते है और कुछ लोगो ने इस चीज को सुना ही है.

NFT-क्या-हैं-और-कैसे-काम-करता-है
non-fungible-token

 

तो अगर आप भी जनन्ना चाहते है की NFT Kya hota hai,NFT Meaning in Hindi,NFT Ka use kya hai or isko kaise bana sakte hai और साथ ही साथ आप NFT se paise kaise kama sakte hai. तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते है.

इस पोस्ट में मैं आपको NFT से जुडी सभी जानकारी बहुत ही सरल भाषा में समझाने वाला हूँ जिसको जानकर आप सोचेंगे की मैं तो NFT को बहुत ही कठिन समझ रहा था पर ये तो बहुत ही आसान निकला.

तो अगर आप ऐसा कुछ करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते है, और अंत में आप अपनी कमेंट में राय भी दे सकते है, तो चलिए विना किसी भी देरी के अब शुरू करते है-

NFT Kya hai | NFT Meaning in Hindi-

How to make money from video editing in Hindi?

 

NFT क्या हैं और कैसे काम करता है NFT क्या होता है इसको बताने से पहले मैं आपको NFT की Full Form के बारे में बताने वाला हूँ तो NFT की Full Form होती है-Non Fungible Token.

तप यहाँ पर मैं आपको NFT को थोडा full form के अनुसार ही समझाने की कोशिस करता हूँ तो Non Fungible Token में दो टर्म्स होती है पहला होता है Non Fungible और दूसरा होता है Token.

यहाँ पर Non Fungible की जगह पर Non Replaceble भी रख सकते है मतलब की जिसको Replace न किया जा सकता हो और Token को तो आप समझ ही सकते है टोकन एक ऐसी चीज होती है जो पहचान के लिए होती है.

तो NFT का मतलब होता है एक ऐसा टोकन जिसको Replace न किया जा सकता हो.

NFT-क्या-है-और-कैसे-काम-करता-है
NFT-क्या-है-और-कैसे-काम-करता-है

 

उदाहरण- यहाँ पर मैं आपको थोडा और समझाने की कोशिस करता हूँ तो मान लो आपके पास एक 100 का नोट है अब 100 के नोट की वैल्यू और किसी दुसरे 100 के नोट की वैल्यू एक समान है, तो अगर आप उस 100 के नोट को किसी और के 100 के नोट से बदल भी लेते है तो आपको कोई भी फर्क नही पड़ेगा.

अब मान लो आपके पास कोई 100 का नोट है जिस पर श्री नरेंद्र मोदी जोकि भारत के प्रधान मंत्री है उनके हस्ताक्षर है तो फिर आपका 100 का नोट दुसरे 100 के नोट से अलग होगा जिसको आप किसी और नोट से Replace नही कर सकते है.

तो इसी तरह से Digital वर्ल्ड में कुछ ऐसी चीजे होती है जिनकी एक अलग id होती है और जिसका Cradit और राइट्स उसके रियल ओनर के पास होते है जिसको अगर वो सेल करना चाहे हो उसको किस कीमत पर बेच सकता है पर उसकी id का एक रिकॉर्ड होगा जिसको कोई भी ख़त्म नही कर सकता है.

बस इसको ही बोलते है NFT या Non Fungible Token. तो आप लोगो को NFT Meaning in Hindi समझ में आ चूका होगा.

NFT की Working Hindi-

अब बात करते है की NFT किस तरह से काम करता है, तो आज के समय में NFT ब्लाक चैन तकनीक पर काम करता है और जिस तरह से cryptocurrency को जिस तरह से कोई एक कंप्यूटर या किसी एक सर्वर से नही बनाया जा सकता है उसी तरह से NFT का रिकॉर्ड भी उन सभी कंप्यूटर में होता है,

जो भी NFT ब्लाक चैन नेटवर्क में कनेक्ट होते है और उन सभी कंप्यूटर पर उस टोकन का रिकॉर्ड होता है तो अगर कोई भी इन्सान उस id या टोकन को हटाना चाहे तो वो किसी एक कंप्यूटर को हैक करकर या एक सर्वर को हैक करकर ये काम नही कर सकता है.

ऐसा करने के लिए उसको उन सभी कंप्यूटर और सर्वर को हैक करना होगा जो भी उस नेटवर्क में शामिल है.

NFT कैसे बनता है?

अब बात करते है की NFT(Non Fungible Token) को किस तरह से बना सकते है, तो NFT ब्लॉकचेन नेटवर्क पर काम करता है और इसमें जितने भी ट्रांजैक्शन होते है वो भी क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा ही किये जाते है.

तो मान तो अगर आप फोन पे से कोई भी ट्रांजैक्शन करते हो तो इसका प्रोसेस होता है की सबसे पहले ये प्रोसेस आपके बैंक में जाती है और अगर आपके account में 100 रूपये होते है तो बैंक उसको अप्प्रोव कर देता है और इसके बाद उस account में जाती है जिसको आपको पे करना है और अगर सब कुछ ठीक होता है तो आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है.

और भी पढ़े:

ये प्रोसेस इतनी तेजी के साथ होती है की इसका आपको पता नही पाता है.

उसी तरह से अगर डिजिटल वर्ल्ड में आप कोई भी आर्ट वर्क बनाते हो और वो आर्टवर्क डिजिटल वर्ल्ड में स्थापित हो जाये तो उसकी एक यूनिक id बन जाती है, और NFT एक डिसेंट्रलाइज्ड प्रोसेस पर कम करता है.

तो अगर कोई भी दूसरा व्यक्ति उसको खरीदना चाहता है तो फिर वो उसका अमाउंट पे करकर उसका ओनर बन सकता है और उसको भी एक टोकन मिल जाता है.

और इस प्रोसेस का एक सर्टिफिकेट बन जाता है जिसको मिटाया या ख़त्म नही किया जा सकता है, क्योकि ये ब्लाक चैन technology पर काम करता है, और अगर किसी को इसको मिटाना है तो फिर उसको उन सभी सर्वर को हैक करना होगा जो इस प्रोसेस में शामिल है , जो की पोसिबल नही है.

NFT का Future

दोस्तों कुछ लोग NFT के future को लेकर बहुत ही डाउट में रहते है कुछ लोग इसका future bright मानते है और कुछ इसको फ़ैल मानते है , तो आखिर इसकी सच्चाई क्या है-

  • इंडियन गोवेर्मनेट ने क्रिप्टोकरेंसी के लिए नयी गाइड लाइन जरी करेगी और बजट में भी क्रिप्टोकरेंसी के प्रॉफिट पर 30% टैक्स की बात कही है.
  • NFT रिपोर्ट 2020 के अनुसार, कोविड के दौरान साल 2020 में NFT की बिक्री 100 मिलियन अमेरिकन डॉलर से ज्यादा हो चुकी थी.
  • जो भी NFT के बारे में भी जानते है मैं उनको ये बता देना चाहता हूँ की NFT क्रिप्टोकरेंसी  पर काम करने वाली technology है जो की भारत मैं अभी नयी नयी है.
  • आने वाले समय में NFT बहुत तेजी से गर्व होने वाली चीज हो सकती है.

Buy NFT In Hindi|NFT कहाँ से खरीदें-

बहुत से लोg NFT के बारे में जानने के बाद इसको बेचने और खरीदने के बारे में जानना चाहते है, पर उनको सही से पता नही होने की वजह से वो NFT को सही से खरीद और बीच नही पा रहे है.

तो ऐसे में अगर आप NFT को खरीदना चाहते है तो मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ , पर NFT को खरीदने और बेचने के लिए आपको सबसे पहले कुछ चीजो के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है.

NFT को खरीदने के लिए इस समय पर Ethereum का होना बहुत ही जरुरी है वर्ना आज के समय में आप Ethereum के बिना NFT को खरीद नही सकते है.

आज के समय में आप NFT को Opensea.io वेबसाइट से आसानी से खरीद और बीच सकते है, बस आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपना एक account create करना है और अगर आपके पास Ethereum है तो आप बहुत ही आसानी से NFT को खरीद सकते है,

और अगर आप इसको बेचना चाहे तो आप NFT को बीच भी सकते है.

Buy NFT In Hindi
Buy NFT In Hindi

NFT Buy और Sell करने के लिए website-

नीचे मैंने कुछ वेबसाइट के बारे में बताया है जहाँ से भी आप NFT को खरीद और बेच सकते है-

  1. Opensea.io
  2. SuperRare
  3. The Sandbox
  4. Valuables
  5. Venly
  6. Zeptagram
  7. Zora
  8. NBA Top Shot
  9. Nifty Gateway
  10. Rarible
  11. Axie Infinity
  12. Decentraland
  13. Foundation
  14. MakersPlace
  15. Mintable
  16. Sorare

FAQ-NFT Meaning in Hindi

1.NFT क्रिप्टो टोकन क्या होता है?

Ans:NFT बिटकॉइन की तरह क्रिप्टो टोकन है जो डिजिटल संपत्ति जैसे डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या को कलेक्ट करने के बाद ले सकता है. 

2.NFT किस Technology पर काम करता है?

Ans: NFT ब्लॉकचेन Technology पर काम करता है.

3.NFT की Full form क्या होती है?

Ans:NFT की Full form Non Fungible Token होती है.

अंतिम विचार-NFT Full form Meaning Uses, Working in Hindi

दोस्तों अगर अपने इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ा है तो आपको NFT Kya hai,NFT Meaning in Hindi,NFT Full form और साथ ही साथ NFT कैसे काम करता है उसके बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी.

अगर अभी भी आपको NFT से जुडी कोई भी समस्या है तो आप उसको मुझे कमेन्ट में बता सकते है.

 अगर आपको मेरी ये दी हुई जानकारी पसंद आई है तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ शेयर कर सकते हो. आप हमारे वेबसाइट के बेल्ल आइकॉन को जरूर प्रेस करे ता जो आप को हमारी आने वाली पोस्ट्स के साथ जुड़ सके | आप हमे you-tube पर भी follow कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.